गोंदिया की छात्रा को प्राप्त हुई आस्ट्रेलिया में दो करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति

गोंदिया की छात्रा को प्राप्त हुई आस्ट्रेलिया में दो करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति

गोंदिया, 25 फरवरी :- शिक्षा के क्षेत्र में लड़को से ज्यादा तेजी से लड़‌किया आगे निकलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे सार्थकता प्रदान कर रही है। इसका अनुपम उदाहरण गोंदिया की एक छात्रा स्वर्णा नायडू ने प्रस्तुत किया है।

गोंदिया धोटे बंधु साइंस कॉलेज से विज्ञान स्नातक की पढाई उच्चांक से पूरी करने के बाद स्वर्णा ने भोपाल के भारत सरकार की महाविद्यालय आई.आई.एस.ई. आर. से रसायनशास्त्र में एम.एस. की परीक्षा प्राविण्यता से पारित की स्वर्णा के भौतिक रसायन शास्त्र क्षेत्र में किए गए प्रयोग एवं कई जनरल में प्रकाशित उनके लेखो से प्रभावित होकर उन्हे आस्ट्रेलियन रिसर्च कौन्सील स्कॉलरशीप की करीब 2 करोड रु. की राशी उच्च शिक्षा हेतु प्रदत्त की गई है और उन्हें आस्ट्रेलिया की शासकीय वोलॉनगांग विद्यापीठ में डॉक्टरेट हेतु प्रवेश प्राप्त हो गया है। स्वर्णा नायडु को प्रिन्सिपल डॉ. अंजन नायडु, डॉ. मनोज पटेल प्रभाग प्रमुख ने अत्यंत प्रोत्साहीत किया इससे वह इतनी कम उम्र में इतना उचा मुकाम हासील कर सकी है। स्वर्णा की माताजी सत्यलक्ष्मी नायडु मनोहर भाई पटेल इंजी. कॉलेज में आर्किटेक्ट की विभाग प्रमुख रह चुकी है एवं वर्तमान में सरस्वती टुटोरियलस की संचालक है उनसे भी स्वर्णा को प्रेरणा प्राप्त हुई है। स्वर्णा में अपने उद्योजक पिता प्रसाद नायडू को भी उपलब्धी एवं माताजी सत्यलक्ष्मी नायडु को अपना प्रेरणास्त्रोत बनाया है।

स्वर्णा की यह उपलब्धी बताती है कि, शिक्षा के क्षेत्र में मेडिकल, इंजीनियरींग के अलावा अकेडमीक एवं विज्ञान क्षेत्र मे भी छात्राओ का भविष्य बनाया जा सकता है।

error: Content is protected !!